Saturday, May 28, 2022

 अभी कुछ दिन पहले की बात है, हमलोग एक रेस्टोरेंट में गए थे, मैं, मम्मी- पापा और मेरा छोटा भाई, एक तो हमारे यहाँ आर्डर करने के लिए मेन्यू नहीं देखा जाता है, एक ही फिक्स्ड रेस्टोरेंट है, वही बटर नान तवा रोटी, चिल्ली पनीर या फिर कढ़ाई पनीर आर्डर होता है तो उस दिन क्या हुआ कि ऑलमोस्ट आधी सब्ज़ी बच गयी , अब देखोे भाई judge मत करना पर हमारे यहाँ सब्जी बच जाती है तो हमलोग पैक करा लेते हैं कि कल दिन में गरम करके लंच में खा लेंगे (आपमें से भी कई लोग ऐसा करते ही होगे), मैंने बची हुई चिल्ली पैक करा ली और हमलोग जैसे ही उस रेस्टोरेंट से बाहर निकले, कुछ बच्चे, फटे कपड़े, नंगे पैर में वो जो पेन या गुब्बारा बेचते हैं ना दस रूपए वाले वो आ गए कि भईया कुछ खिला दो ।
मैंने वो सब्जी का पैकेट उन्हें दे दिया, एक पेन भी ले लिया पर पता है, ये सब देख के बहुत व्यथित हो जाता हूँ मैं कि क्या भविष्य होगा इनका, हाँ अब इस पोस्ट को पढ़ने वाले कुछ लोगों को ये भी लगेगा कि मुझे दरियादिली दिखा के उन बच्चों को अडॉप्ट कर लेना चाहिए था, मैं कर भी लेता अगर मेरे पास इतना सामर्थ्य होता है पर पता है ये मैं लिख क्यों रहा हूँ, मुझे लगता है इस चैनल पे मैक्सिमम लोग मेरी ही तरह मिडिल क्लास या लोअर मिडिल क्लास फैमिली से आते हैं जिनकी घर की दिवार से शायद चूना निकलता होगा पर पढ़ाई लिखाई से कभी compromise नहीं किया गया होगा । (ये चैनल है भी उन्ही के लिए जो अपने चैलेंजिंग जीवन के बाद थोड़ी देर यहां आकर अपना मनोरंजन कर ले)
आपलोग को लगता होगा कि बाबा क्या रोज पकाते रहते हैं कभी अपने सड़े गले चुटकुलों से, कभी इधर उधर के #पिंकू_ज्ञान से तो कभी इस बात से कि पढ़ लो, पढ़ लो.. पर मैं एक की चीज़ अपने तजुर्बे से बता रहा हूँ कि मैंने अपना और अपने घर का स्टैण्डर्ड बदलते हुए देखा है मेरी जॉब लगने के बाद, देखिये नौकरी तो आपको कोई ना कोई मिल ही जाएगी, पर अगर पसंद की नौकरी नहीं मिली ना तो दो चीज़ें होंगी, या तो आप पैसे की वजह से कुछ खरीद नहीं पाएंगे या अपने औधे की वजह से कुछ बोल नहीं पाएंगे और कल अगर ऐसा हो गया ना तो कसम से बहुत खलेगा आपको इसलिए अगर अभी भी मौका है तो waste मत करिये उसे, दूसरों के लिए सवेरा कल सुबह से होगा पर आपका अभी से होना चाहिए.... 
खुश रहिए खुश रखिए
जीवन में जो हासिल करने का सोचा है उसके लिए सच्ची लगन से प्रयासरत रहिए
और कभी कभी अपने इस #बाबा_बनारसी को भी याद कर लिया करिए
क्युकी यहा मैं अपने लिए नहीं आप सबके लिए ही आता हूं 😊🤘
(ऊपर लिखी नौकरी वाली बात महज काल्पनिक है मैं अब भी बेरोजगार हूं 

No comments:

Post a Comment