Sunday, September 13, 2020

 # प्यार


        मुहब्बत, इश्क़, LOVE, ऐसे कई नाम है जिसे लोग प्यार के नाम से जानते हैं, प्यार क्या होता है शायद ये किसी को नहीं पता, प्यार क्या होता है या शायद सबको पता है, कुछ लोग कहते हैं प्यार में इंसान क्या नहीं कर सकता, कुछ लोग कहते हैं प्यार में इंसान कुछ भी नहीं कर सकता, ऐसी अनगिनत उलझनों के बीच एक सुलझा हुआ शब्द है "प्यार" ! जिसके बारे में अगर लिखना चाहो तो जिंदगी ही कम पड़ जाए, और अगर लिखते ही जाओ तो शब्द कम पड़ जाए, इस प्यार के कई रूप होते है लेकिन एक छोटा सा रूप होता है "प्रेमी"..!!


किसी को दिनभर सोचना, रात भर याद करना, चाहे कोई भी काम करते रहो मगर प्रेमी को हमेशा याद करते रहने की आदत हो जाती है, लत पड़ जाती है, कहते हैं लत या अति हर चीज़ की बुरी होती है पर अगर बात प्यार की हो तो ये कहावत भी गलत साबित होने लगती है, प्यार के बारे में सबकी अलग अलग राय हो सकती है, अहसास अलग अलग हो सकते है, परिणाम भी अलग अलग हो सकते है परन्तु प्यार वही रहता है। प्यार क्या होता है ये हर कोई जानता भी है परन्तु इसके बारे में और ज्यादा जानने की कोशिश और जिज्ञासा भी सदैव बनी ही रहती है।


                       प्यार होता है एक अहसास, और इस अहसास का खुद का वजूद होता है जो दो दिलों के बीच पनपता है, और ये प्यार नामक बीज जब अंकुरित होता है तो पूरे वातावरण को सुंगन्धित कर देता है। उसकी महक चारों तरफ खुद ब खुद फैल जाती है और उस खुशबू से सरोबार हो जाता है पूरा जीवन और हमेशा के लिए छप जाता है एक "अमिट प्रेम" ! इस प्यार की कल्पना मात्र से ही मन, तन बदन, जीवन, और आपका पूरा व्यक्तित्व निखर जाता है। जैसे किसी खुशबू को रोक पाना असंभव है उसी प्रकार प्यार जब होने लगता है तो इंसान को पता ही नहीं चलता कि कब वो प्यार की गिरफ्त में आकर अपने पूरे जीवन की यादें एकत्रित कर रहा होता है। प्यार खुदबखुद होता है, प्यार में इंसान खुद का ही नहीं रहता बस प्यार का हो जाता है, प्यार में डूबा व्यक्ति कभी किसी का बुरा कर ही नहीं सकता क्योंकि वो अपना दिल, दिमाग, जान सब कुछ अपने प्रेमी को सौंप चुका होता है!


प्यार प्यार प्यार प्यार 

इसके अलावा सब बेकार

एक अनजान व्यक्ति का जिंदगी में आकर पहचान करने के बाद धीरे धीरे जान बन जाना ही प्यार का सफर है, एक प्रेमी पर पूरी दुनियां, पूरा जीवन, सारी खुशियां सिर्फ एक प्यार में डूबा प्रेमी ही लुटा सकता है और किसी के बस की बात ही नहीं! दुनियाँ में एक प्यार ही ऐसा है जो किसी ऊंच-नीच, जाति-पाती, काला गोरा, अमीर गरीब सारी कुप्रथाओं और पूरी दुनियाँ की रस्मों रिवाज़ को नहीं मानता!

प्यार चाहता है सिर्फ और सिर्फ प्रेमी की ख़ुशी


*अगर आपको किसी व्यक्ति विशेष के लिए अपना सब कुछ लुटाने का मन है तो वो है प्यार


*अगर आप किसी के लिए अपने आपको सारी जिंदगी के लिए दुखी करने के लिए भी तैयार है तो वो है प्यार


*अगर आप सामने वाले कि खुशी के लिए अपनी सभी तमन्नाओं को मारकर उसे छोड़ने के भी लिए तैयार है तो वो है प्यार


*अगर किसी के मात्र मुस्काने भर से आप अपनी जिंदगी के सारे गम भूल सकते हैं तो वो है प्यार


*अगर किसी के एक स्पर्श मात्र से ही आपको संभोग से बेहतर खुशी मिल सकती है तो वो है प्यार


*अगर किसी की एक इच्छा को पूरी करने के लिए आप अपनी सारी इच्छाओं का त्याग करने में फ़क्र महसूस करते है तो वो है प्यार


*अगर आप किसी की कमी को भी शिद्दत से पंसद करते हैं तो वो है प्यार 

 

प्यार के लिए तीन चीज़े बहुत आवश्यक हैं

 "विश्वास" 

 "सम्मान"

 "समर्पण"


प्यार किया नहीं जाता, प्यार को जिया जाता है, प्यार में जिया जाता है।


🙏🙏🙏

No comments:

Post a Comment